देश में आने वाली है कोरोना की तीसरी लहर, दिल्ली में न हो ऑक्सीजन की कमी: सुप्रीम कोर्ट

by bharatheadline

दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि अभी तीसरी लहर भी आनी बाकी है। ऐसे में ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई सुनिश्चित की जानी चाहिए। मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है। केंद्र ने कहा, ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए आज 280 मीट्रिक टन ऑक्सीन की सप्लाई होनी है।’ इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कहा कि दिल्ली को यदि जरूरत से ज्यादा सप्लाई की जाएगी तो अन्य राज्यों की हिस्सेदारी प्रभावित होगी।
शीर्ष अदालत ने केंद्र के इस जवाब पर कहा कि ऑक्सीजन के आवंटन का केंद्र सरकार का फॉर्म्युला दिल्ली के लिए ठीक नहीं है और इसमें बदलाव किया जाना चाहिए। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि आपको सिर्फ राज्यों को ऑक्सीजन का आवंटन करने की ही जरूरत नहीं है बल्कि उसे पहुंचाने की भी व्यवस्था की जानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर भी आने वाली है और हमें उसके मुताबिक पहले से तैयारी करने रखना होगा। बता दें कि केंद्र सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार ने बुधवार को कहा था कि देश में कोरोना की तीसरी लहर का आना तय है। यही नहीं उनका कहना था कि कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन्स को भी नए स्ट्रेन के लिहाज से अपडेट किया जाना चाहिए।
केंद्र सरकार के सलाहकार का कहना है कि आने वाली लहर वैक्सीन को भी मात दे सकती है। बता दें कि बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के चलते 3,980 लोगों की मौत हुई है। अब तक कोरोना के चलते देश भर में 2,30,168 लोगों की मौत हो चुकी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि देश में कोरोना से मौतों का आंकड़ा जून में दुनिया में सबसे अधिक हो सकता है। अब तक सबसे ज्यादा 5.80 लाख मौतें अमेरिका में कोरोना के चलते हुई हैं। पिछले एक दिन में देश में 4.12 लाख कोरोना के नए केस सामने आए हैं। देश में कोरोना के कुल केसों की संख्या 2 करोड़ के पार पहुंच गई है। बीते 10 दिनों में देश में कोरोना के 3 लाख से ज्यादा केस हर दिन मिल रहे हैं।

Related Posts

Leave a Comment