कलेक्टर भीम सिंह के प्रयासों से रायगढ़ पहुंचे फ्लोमीटर, केआईटी में ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़कर हो जाएगी 350, सारंगढ़ के मंगल भवन में शुरू हो रहे 50 ऑक्सीजन बेड

by bharatheadline

रायगढ़। कोरोना संक्रमित मरीजों के बेहतर उपचार के लिए ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के दिशा में काम हो रहा है। कोविड केयर सेन्टर्स में ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड बढ़ाने के लिए तैयारियां की जा चुकी हैं। इन्तेजार हो रहा था फ्लो मीटर्स का। जिसकी इस समय पूरे देश में भारी किल्लत है। रायगढ़ जिले में जल्द फ्लो मीटर्स का इन्तेजाम हो इसके लिए कलेक्टर श्री भीम सिंह विशेषरूप से प्रयासरत हैं। वे लगातार पूरे देश में फ्लोमीटर के लिए संपर्क कर तेजी से इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कर रहे हैं। ताकि कोविड मरीजों के इलाज के लिए जल्द ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ायी जा सके। मुम्बई, दिल्ली और कलकत्ता के डीलर्स के माध्यम से लगातार संपर्क कर फ्लो मीटर मंगवाए जा रहे हैं। उनके इन प्रयासों से 200 फ्लो मीटर रायगढ़ पहुंच चुके है। आज शाम तक 200 फ्लोमीटर और पहुंच जाएंगे। इससे केआईटी में भी ऑक्सीजन बेड बढ़ाकर 350 किया जा रहा है। इसी के साथ सारंगढ़ के मंगल भवन में 50 ऑक्सीजन बेड शुरू किये जा रहे हैं। इसके पश्चात खरसिया के चोढा में तैयार कोविड केयर सेंटर में 100 ऑक्सीजन बेड बढ़ाये जाएंगे। जिसके साथ ही धरमजयगढ़ में भी 50 ऑक्सीजन बेड की सुविधा तैयार करने की योजना है। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जल्द ही 10 वेंटिल्टर्स और 50 बाइपेप मशीनें भी आने वाली हैं। जिन्हें मेडिकल कॉलेज, एमसीएच और केआईटी के साथ ही विकासखंड स्तर पर तैयार किये जा रहे कोविड केयर सेंटर्स में दिया जाएगा। जिससे वहां के गम्भीर मरीजों का इलाज वहीं हो सके।
पाइप लाइन विस्तार में भी हो रहा तेजी से काम
मेडिकल कॉलेज में पाइप लाइन के द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई युक्त बेड बढ़ाने पर भी उसी तेजी से काम किया जा रहा है। मेडिकल कॉलेज के तीसरे फ्लोर में 70 ऑक्सीजन बेड बढ़ाये जा चुके हैं। इसके साथ ग्राउंड फ्लोर में तकरीबन 100 बेड बढ़ाने के लिए पाइप फिटिंग का कार्य लगातार जारी है। यह भी अगले 3-4 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। इससे कुल 170 ऑक्सीजन बेड की अतिरिक्त सुविधा यहां तैयार हो जाएगी।

Related Posts

Leave a Comment