कोरोना वायरस से आपको ऐसे बचाएगा हल्दी और जीरा, जानिए क्या है पूरा तरीका

by bharatheadline

देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने विकराल रूप धारण कर रखा है। पिछले कई दिनों से रोजाना तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं, जबकि कुछ दिन चार लाख से भी ज्यादा नए संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंच चुकी है। वहीं, पिछले एक दिन में रिकॉर्ड चार हजार से ज्यादा मौतों के बाद लोग और अधिक भयभीत हो गए हैं। सरकार ने लगातार लोगों से घरों में रहने के लिए अपील करती आ रही है। इस वजह से ही कई राज्यों ने लॉकडाउन का भी ऐलान किया हुआ है। यूपी, बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत ज्यादातर राज्यों में इन दिनों पाबंदियां लागू हैं। इन सबके बीच पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट किया है, जिसमें कोरोना से बचाव का आसान नुस्खा बताया गया है। इसमें हल्दी और जीरे का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। हालांकि, अगर आप यह सोच रहे हैं कि इन दोनों को खाने के लिए इस्तेमाल करना है तो आप गलत हैं। दरअसल, पीआईबी ने इसका ऐसे इस्तेमाल करने के लिए कहा है, जिससे लोग घर में ही रहें।

पीआईबी ने बताया- कैसे करें हल्दी और जीरे का इस्तेमाल
पीआईबी के फैक्ट चैक ट्विटर अकाउंट ने एक ट्वीट किया है। इसमें हल्दी और जीरे की फोटो डालते हुए लिखा गया है कि क्या आप इंटरनेट पर कोरोना से बचाव के घरेलू नुस्खों के बारे में पढ़-पढ़कर ऊब गए हैं? अब तस्वीर में दिए गए नुस्खे को आजमाइए, परिणाम देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इसके बाद फोटो में जो विधि दी गई है, वह कुछ इस तरह की है। सबसे पहले थोड़े से हल्दी पाउडर को लेकर जीरे के साथ मिला लें। इसके बाद एक-एक करके जीरे को हल्दी से अलग करें। फिर तीसरी लाइन में कहा गया है कि ऐसे ही कुछ-कुछ काम करते रहें, लेकिन बिना आवश्यकता के घर के बाहर नहीं निकलें।

कोरोना से बचाव को SMS का करें इस्तेमाल
सरकार पिछले साल से ही कोरोना से बचने के लिए लगातार तीन चीजों को बार-बार ध्यान दिलवा रही है। इसे शॉर्ट फॉर्म में एसएमएस भी कहा जा रहा है। ये तीन चीजें- सैनिटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग हैं। सरकार और कोरोना पर बनी एक्सपर्ट कमेटी कह चुकी है कि यदि महामारी से बचना है तो फिर हमें अपने हाथ को बार-बार साबुन से धुलना या सैनिटाइज करना चाहिए। इसके अलावा हमेशा ही मास्क पहनकर रखना चाहिए। हाल ही में सरकार ने डबल मास्क पहनने के लिए कहा है। वहीं, घर पर भी मास्क पहनकर रखने की बात कही है, जिससे कोविड महामारी की चपेट में आने से बचा जा सके। वहीं, एक-दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए भी बार-बार कहा जाता रहा है। सरकार का यह भी कहना है कि जब तक बहुत जरूरी नहीं हो, तब तक घर पर ही रहना चाहिए और बाहर नहीं निकलना चाहिए।

देश में कितने नए कोरोना केस?
दूसरी लहर में कोरोना वायरस के नए मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। मृतकों के आंकड़े में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। आज सुबह आए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 4,01,078 सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,18,92,676 हो गई है। इसके अलावा, मृतकों का रिकॉर्ड भी टूट गया है। पिछले एक दिन में 4187 लोगों की कोरोना महामारी की वजह से जान चली गई है। अभी तक महामारी के चलते 2,38,270 लोगों की मौत हो चुकी है। 37,23,446 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है जो कुल मामलों का 17.01 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर घटकर 81.90 प्रतिशत हो गई है।

Related Posts

Leave a Comment