कोरोना की दूसरी लहर भारत को इस कदर प्रभावित करेगी, WHO को भी नहीं था इसका अंदाजा

by bharatheadline

कोरोना की दूसरी लहर ने देश को बुरी तरह से प्रभावित किया है। रोज लाखों नए मामले सामने आ रहे हैं। हजारों मरीज की इस महामारी के कारण जान जा रही है। केंद्र सरकार पर लगातार इसे नजरअंदाज करने के आरोप लग रहे हैं। विपक्षी दलों का कहना है कि सरकार कोरोना की दूसरी लहर का अंदाजा लगाने में पूरी तरह से विफल रही है। हालांकि नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सहित कोई भी यह अनुमान लगाने में सक्षम नहीं था कि कोरोना ​​की दूसरी लहर भारत को इतना प्रभावित करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि भारत बहुत जल्द कोरोना की दूसरी लहर से बाहर निकल आएगा।
रेड्डी ने सोमवार को तेलंगाना के यादाद्री भुवनगिरि जिले के बीबीनगर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का दौरा किया, जहां उन्होंने कोरोना ​​उपचार का जायजा लिया।
मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार देश में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। लोगों के सहोग से भारत COVID की पहली लहर को पार पाने में सक्षम हुआ था। बहुत जल्द दूसरी लहर से भी हम बाहर निकल आएंगे। WHO सहित कोई भी यह अनुमान लगाने में सक्षम नहीं था कि COVID की दूसरी लहर हमें बहुत प्रभावित करेगी।
उन्होंने उल्लेख किया कि ऑक्सीजन और वैक्सीन के साथ COVID के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की मांग को पूरा करने के लिए विनिर्माण इकाइयां 24×7 चल रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अन्य देशों से अधिक ऑक्सीजन, टीके और दवाएं आयात की जा रही हैं। रेड्डी ने आगे कहा कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) बहुत सस्ती कीमत पर वैक्सीन लाने के लिए काम कर रहा है।
उन्होंने बताया कि देश भर में लगभग 180 जिले हैं जहां पिछले सात दिनों में COVID का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है। रेड्डी ने कहा कि वायु से ऑक्सीजन की निकासी के लिए 1,100 पीएसए उपकरण जारी किए गए हैं और एम्स, बीबी नगर को भी इस तरह के एक उपकरण जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल को अगले सप्ताह 200 बेड मिल जाएंगे। रेड्डी ने कहा, “तेलंगाना सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि राज्य में रेमेडिसविर, वैक्सीन और ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है और राज्य से केंद्र और अस्पताल तक पहुंचने वाली सभी ऑक्सीजन और दवाएं हैं।”

Related Posts

Leave a Comment