शव को श्मशान घाट पहुंचाने के लिए 17 हजार रुपये वसूले, एंबुलेंस चालक गिरफ्तार

by bharatheadline

नोएडा के सेक्टर-39 थानाक्षेत्र में पुलिस ने तय रेट से अधिक रुपये लेने के आरोप में एक एंबुलेंस चालक को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार चालक की पहचान बंटी के रूप में हुई है।
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सेक्टर-37 में रहने वाले रिटायर्ड कर्नल सोहन सिंह की पत्नी जसवाल कौर का 10 मई को निधन हो गया था। परिजनों ने शव को सेक्टर-94 स्थित अंतिम निवास ले जाने के लिए एक एंबुलेंस बुलाई थी, जिसके चालक ने कथित तौर पर उनसे 17 हजार रुपये लिए थे।
उन्होंने बताया कि मामला दर्ज कर पुलिस ने आरोपी एंबुलेंस चालक बंटी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, गिरफ्तार एंबुलेंस चालक बंटी ने बताया कि मृतका के परिवार ने अर्थी को कंधा देने के लिए चार लोग बुलाए थे। हर व्यक्ति को कथित तौर पर दो-दो हजार रुपये दिए थे। प्रवक्ता ने बताया कि एंबुलेंस चालक के अनुसार, अंतिम संस्कार में प्रयोग होने वायली सामग्री भी मृतका के परिवार ने उससे मंगवाई थी, जो करीब छह हजार रुपये की आई थी। एंबुलेंस चालक के अनुसार, 17 हजार रुपये उसने सभी चीजों के मिलाकर लिए थे। उन्होंने बताया कि मामले की जांच जारी है।
गौरतलब है कि नोएडा प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया था कि मरीजों को अस्पताल या श्मशान घाट तक ले जाने में उनके परिजनों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए हर अस्पताल में एंबुलेंस के लिए तय किए गए रेट डिस्प्ले किए जाएंगे। इसके अलावा वहां पर लोगों की मदद करने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे। इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस के अपर आयुक्त के नेतृत्व में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
एंबुलेंस चालकों द्वारा मनमर्जी से रेट लेने की शिकायतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पांच किलोमीटर तक की दूरी के भी 8-10 हजार रुपये वसूल रहे थे। ऐसे में प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा में एंबुलेंस के रेट निर्धारित कर दिए हैं। दूरी के हिसाब से तय इन रेट को हर अस्पताल के गेट पर चस्पा कराया जाएगा। इससे वहां मौजूद एंबुलेंस वाले अधिक रेट नहीं ले सकेंगे।

Related Posts

Leave a Comment