गांव देहात में चल रहा विशेष अभियान, घर-घर तलाशे जा रहे कोरोना मरीज

by bharatheadline

गांव देहात में कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए जा रहे विशेष अभियान में काफी सफलता मिलती दिखाई दे रही है। पिछले सात दिनों में विकास खंड मेरठ, दौराला, रोहटा, सरधना, मवाना, रजपुरा, सरूरपुर, जानी, खरखौदा हस्तिनापुर, परीक्षितगढ़ में आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं द्वारा करीब 2.76 लाख घरों का भ्रमण किया जा चुका है। इनके द्वारा 5388 मेडिकल किट बांटी गई है। टीमों द्वारा सभी ब्लॉक में एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच भी की गई।
डीपीआरओ आलोक सिन्हा ने बताया कि विशेष अभियान पांच मई से आरंभ किया गया था। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के प्रति सजगता, संभावित प्रभावितों के चिन्हीकरण तथा लक्षण युक्त लोगों की जांच एवं आवश्यकता अनुसार औषधि वितरण के साथ साफ सफाई कराना है। उन्होंने बताया कि सात दिनों में करीब 2.76 लाख घरों को भ्रमण किया गया। एक हजार की आबादी पर एक टीम का गठन किया गया है। घर-घर भ्रमण में 5867 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए। इस दौरान 3362 लोगों को होम आइसोलेशन की सलाह दी गई। 6356 लोगों का कोविड टेस्ट किया गया, जिसमें एंटीजन व आरटीपीसीआर की जांच की गई। 805 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उन्होंने बताया टीम के सदस्य घर-घर पहुंचकर कोरोना से बचाव के उपाय बता रहे हैं। निकटवर्ती जांच एवं उपचार केंद्रों के बारे में आशा व आंगनबाड़ी द्वारा जानकारी दी जा रही है।

जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे समस्त नागरिकों से अपील की है कि उनके घरों पर आ रही टीमों को वह अपने स्वास्थ्य के संबंध में सही जानकारी दें तथा इस अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाकर कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकने में सहयोग करें। तभी कोरोना की चेन को तोड़ा जा सकेगा -डॉ. अखिलेश मोहन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

Related Posts

Leave a Comment