छत्तीसगढ़ में करीब 10 हजार गांव कोरोना वायरस से मुक्त, अब एक भी केस नहीं

by bharatheadline

छत्तीसगढ़ सरकार ने दावा किया है कि राज्य के लगभग 10 हजार गांव कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं। जनसंपर्क विभाग ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। राज्य के जनसंपर्क विभाग ने गुरुवार को बयान में बताया कि छत्तीसगढ़ के कुल 20092 गांवों में से करीब आधे 9462 गांव कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं। बयान में कहा गया है कि देशभर में गांवों तक पहुंच रहे कोरोना-संक्रमण के अंदेशों के बीच अच्छी खबर यह है कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ के आधे करीब 10 हजार गांव पूरी तरह संक्रमण मुक्त हैं।
इसमें कहा गया है कि इन गांवों तक या तो संक्रमण नहीं पहुंच पाया है, या फिर उन्हें संक्रमण से जल्द मुक्ति मिल चुकी है और वर्तमान में इन गांवों में एक भी संक्रमित व्यक्ति नहीं है। इसमें कहा गया है कि समय रहते छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गांवों तक संक्रमण की रोकथाम के लिए शुरु किए गए उपायों की वजह से यह संभव हो पाया है।
सरकारी बयान के अनुसार राज्य के नगरीय क्षेत्रों में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत होते ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश दिया था कि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की रोकथाम के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएं। इसमें कहा गया है कि इस निर्देश के बाद पहली लहर के दौरान गांवों में स्थापित पृथक-वास केंद्रों को पहले से अधिक मजबूत व्यवस्थाओं के साथ फिर से सक्रिय किया गया।
सरकारी बयान में बताया गया है कि समय रहते गांव-गांव तक आवश्यक दवाइयों के किट की आपूर्ति और उसका वितरण सुनिश्चित किया गया और राज्य में जांच की सुविधा बढ़ाने के लिए लगातार नए प्रयोगशालाओं की स्थापना की गई। इसके अनुसार इससे नमूनों की रोज होने वाली जांच की संख्या 21-22 हजार से बढ़कर अब प्रतिदिन 70 हजार से अधिक हो चुकी है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में बुधवार तक 9,59,544 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है तथा 893285 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं। राज्य में 53,480 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में वायरस से संक्रमित 12,779 लोगों की मौत हुई है।

Related Posts

Leave a Comment