कोरोना आपदाकाल में स्वयं सिद्धम ने महिलाओं को बनाया आत्मनिर्भर,ऑनलाईन ट्रेनिंग व सेमीनार से जुड़कर प्रतिभाओं को मिला अवसर ,700 महिला व युवतियों ने सीखा ब्यूटी टिप्स

by bharatheadline

रायगढ़. साल भर चले लॉकडाउन में जहां छोटे से लेकर बड़े व्यवसाय में खासा फर्क पड़ा वहीं मध्यप्रदेश की स्वयं सिद्धम समाजसेवी संस्था ने ब्यूटी क्षेत्र से जुड़ी युवतियां व महिलाओं को एक साथ जोड़कर उनके लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान किये। साथ ही साथ उन्हें इस लॉकडाउन मंे ऑनलाईन क्लासेस के जरिए जोड़ते हुए ब्यूटी पार्लर व ब्यूटी तकनीकी की वो बारीकियां सिखाई गई जो उनके लिए एक टर्निंग पाइंट साबित हो रहा है।
महाराष्ट्र, ओडिसा, राजस्थान, झारखण्ड, मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ की 700 से अधिक युवतियां व महिलाओं ने लगातार राष्ट्रीय स्तर की आर्टिस्ट की पहल पर यह ऑनलाईन टेªनिंग का कोर्स पूरा करके एक कीर्तिमान बनाया है। स्वयं सिद्धम के डायरेक्टर परीक्षित सोनी के नेतृत्व में लगातार इस प्रकार की पहल से ब्यूटीशियन क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं को आत्मनिर्भर होनें का बड़ा अवसर मिला है।
कोविड कोरोना संक्रमण काल में भले ही ब्यूटी पार्लर व्यवसाय बंद हो गए लेकिन स्वयं सिद्धम ने इन महिलाओं व युवतियों की परेशानी को देखते हुए नेशनल एडवाईजर बबीता शर्मा, उषा शर्मा के आग्रह पर यह ऑनलाईन टेªनिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया और इसमें लगातार स्टेट कॉर्डिनेटर अविलाशा राठौर, रानी गुप्ता, डिस्ट्रीक कॉर्डिनेटर ज्योति शर्मा, जया कोले के अलावा विशेष सहयोग के लिए हीना यादव, मधु सायर, तुंपा गुप्ता, गुडिया चौहान, ममता साहू, प्रीति, नेहा कुकरेजा, सोनिया, रानी गुप्ता, ज्योति गबेल, कविता, ममता, सुनीता, इवेंट मैनेजमेंट में छत्तीसगढ़ के रमेश माने, हेयर स्टाईलिस गुरू राज श्रीवास का विशेष सहयोग रहा।


इन्होंने दी ऑनलाईन टेªनिंग
ब्यूटी क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं व युवतियों को अपने-अपने क्षेत्र में रोजगार के विशेष अवसर प्रदान करने के साथ-साथ उनके कार्य क्षमता निखारने के लिए स्वयं सिद्धम की तरफ से ऑनलाईन टेªनिंग देने वालों में छत्तीसगढ़ के हेयर गुरू राज श्रीवास, सागारिका नाग, मीनु दुआ, अमृत कौर, शिबा अख्तर, राजीव यास्मीन, उषा शर्मा, नेहा कुकरेजा, जया कोले के अलावा कई राष्ट्रीय स्तर के ब्यूटीशियनों ने बारीकियां सिखाई। स्वयं सिद्धम के डायरेक्टर परीक्षित सोनी ने मोटिवेशन क्लास के जरिए 1 हजार महिला व युवतियों को जोड़ा और उसमें सभी को मुफ्त आरोमा आयल प्रदान किया।


महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर
स्वयं सिद्धम की राष्ट्रीय कॉर्डिनेटर व मूवन वर्ल्ड की डायरेक्टर बबीता शर्मा के विशेष प्रयास से आयोजित ऐसी ऑनलाईन टेªनिंग से आने वाले समय में ब्यूटी क्षेत्र से जुड़ी युवतियों व महिलाआंे को अपना रोजगार चलाने के लिए बेहतर अनुभव का लाभ मिलेगा। इतना ही नही बदलते परिवेश में सौंदर्य निखारने के लिए नई तकनीक सीखने से पार्लर आने वाली महिलाओं को भी लाभ मिलेगा। बबीता शर्मा ने बताया कि बेहतर सोच के पीछे 22 साल का उनका ब्यूटी फिल्ड का कार्य क्षेत्र रहा है और उनका सपना था कि इस क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं को टेªनिंग में कोई कमी न हो और उनकी समस्याओं को पूरा करने के लिए स्वयं सिद्धम जैसी संस्था ने आगे आकर सहयोग दिया।


भारत के अलग-अलग राज्यों से जुड़ी है महिलाएं
बीते चार सालांे से कई संस्थाओं से जुड़कर अपनी बेहतर कार्यशैली की बदौलत बबीता शर्मा ने ऑनलाईन टेªनिंग के जरिए छत्तीसगढ़ ही नही भारत के अलग-अलग प्रदेशों से जुड़ी युवतियों व महिलाओं को आगे लाने के लिए अपना पूरा अनुभव साझा करते हुए उन्हें राष्ट्रीय स्तर की ब्यूटीशियनों के सामने बैठाकर जो टेªनिंग दी है वह हमेशा उनके कार्य क्षेत्र में काम आएगी। बबीता शर्मा का कहना है कि ऐसी टेªनिंग में जहां हजारों रूपए प्रतिमाह देने पड़ते थे लेकिन स्वयं सिद्धम ने उनकी व राष्ट्रीय कॉर्डिनेटर उषा शर्मा के आग्रह पर पूरे कोविड कोरोनाकाल में मुफ्त टेªनिंग का आयोजन किया था।

Related Posts

Leave a Comment