पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी, कई राज्यों में बारिश, ये हैं ताजा अपडेट

by bharatheadline

नई दिल्ली। पहाड़ी इलाकों में तेज बर्फबारी के कारण देश के मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है। बर्फबारी के के कारण तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा दिल्ली समेत कई राज्यों में हो रही हल्की बारिश भी शुरू हो गई। आज 12 दिसंबर को दिल्ली समेत कई राज्यों में काफी बदलाव देखने को मिला। दिल्ली, यूपी, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में हल्की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि 12 दिसंबर को दक्षिण-दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, द्वारका और IGI हवाईअड्डे पर हल्की बारिश हो सकती है।


पश्चिमी विक्षोभ का असर
हिमालय क्षेत्र से पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के चलते दिल्ली और इसके पड़ोसी शहरों में 11-12 दिसंबर को हल्की बारिश होने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में कोहरा, हल्की बारिश और बादल छाए रहे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। दिल्ली की हवा बीते कई दिनों से गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। ऐसे में हल्की बारिश से प्रदूषण से भी राहत मिल सकती है।


बिहार को कोहरे से नहीं मिलेगी राहत
उत्तर भारत में बिहार सहित कई राज्यों में कोहरे की धुंध से विजिबिलिटी कम हुई है। कोहरे की घनी परत के कारण विजिबिलिटी जीरो होने से यातायात प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल अगले 2-3 दिनों तक कोहरे और धुंध से राहत नहीं मिलेगी। राजधानी पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले दो दिन पटना का अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है।


उत्तराखंड में 3 बारिश की संभावना
उत्तराखंड में भी मौसम ने करवट ली है। केदारनाथ गंगोत्री-यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। वहीं राजधानी देहरादून समेत कई क्षेत्रों में रात से ही बारिश जारी है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के कारण कई इलाकों की बिजली भी गुल हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है।

Related Posts

Leave a Comment