सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु के प्रकरण रोकने के लिये आवश्यक कदम उठायें-कलेक्टर

by bharatheadline

शहर में आधुनिक सुविधा हेतु सुपर स्पेशलिटी अस्पताल प्रारंभ करने तथा घरघोड़ा, धरमजयगढ़ तथा सारंगढ़ में ट्रामा सेंटर खोलने का प्रस्ताव
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न
रायगढ़ ।
कलेक्टर भीम सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने शहर के चिन्हित ब्लेक स्पॉट (दुर्घटना जन्य स्थलों) पर आवश्यक सुधार कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने बाजार क्षेत्र के भीड़ भाड़ वाले इलाकों से अवैध रूप से लगाये जा रहे ठेलों में व्यवसायियों को व्यवस्थापन करने और जिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों ने अपनी दुकानों के सामने अतिक्रमण किया है उनकी बैठक आयोजित कर समझाईश देकर अतिक्रमण हटाने अन्यथा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रभारी निगम आयुक्त और ट्रैफिक डीएसपी को निर्देशित किया कि शहर में पार्किंग व्यवस्था के लिये स्थान चयनित कर इसकी जानकारी आम नागरिकों को सूचित करें। उन्होंने नगर निगम प्रभारी आयुक्त, पुलिस विभाग के अधिकारियों तथा पीडब्ल्यू डी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु प्रकरणों की रोकथाम हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें की जाये। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि रायगढ़ निगम क्षेत्र में आधुनिक सुपर हास्पिटलिटी सेंटर और धरमजयगढ़, घरघोड़ा और सारंगढ़ के अस्पतालों में ट्रामा सेंटर बनाये जाने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा। जहां से दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों को तुरंत मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराकर उनकी जान बचायी जा सके।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु का प्रमुख कारण ओव्हर स्पीड तथा शराब पीकर गाड़ी चलाना है। पुलिस लगातार आधुनिक उपकरणों से ऐसे वाहनों तथा शराब का सेवन करने वालों के विरूद्ध जांच कर प्रभावी कार्यवाही कर रही है। उन्होंने शहर के सभी क्षेत्र की सड़कों के किनारे पीली लाइन तैयार करने के निर्देश दिये ताकि आमजन टे्रफिक नियमों का पालन करें और निर्धारित स्थानों के बाहर गाड़ी न खड़ा करें।
बैठक में टे्रफिक डीएसपी ने सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े तथा किये जा रहे सुधारात्मक कार्यों का पूरा विवरण प्रस्तुत किया। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, आरटीओ श्री सुमित अग्रवाल, प्रभारी आयुक्त नगर निगम, मुख्य चिक्त्सिा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, बिजली एवं आबकारी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Posts

Leave a Comment