Year End 2020: साल 2020 दे गया कई सबक, जीवनभर रहेंगे याद

by bharatheadline

साल 2020 जल्द ही खत्म होने वाला है और लोग नए साल के स्वागत के लिए खुद को तैयार भी कर रहे हैं। संभवत: ऐसा पहली बार होगा जब लोग नए साल के आने से ज्यादा साल 2020 के बीत जाने की ज्यादा खुशी मनाएंगे क्योंकि साल 2020 का अनुभव वैश्विक रूप से बहुत ही बुरा साबित हुआ है। कोरोना महमारी के कारण पूरे विश्व में जहां लाखों लोगों की जान चली गई, वहीं वैश्विक अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह से प्रभावित हुई और लाखों लोग बेरोजगार हो गए। यूं तो हर साल अपने बीतने के साथ खट्टे मीठे अनुभव देकर जाता है, लेकिन इस बार बहुत कम ऐसे लोग होंगे जो यह कहेंगे कि साल 2020 में उन्हें खुशी भी प्राप्त हुई है। साल 2020 बीतने के साथ ही लोगों को कई सबक भी देकर जा रहा है, जो उन्हें जीवन भर याद रहेंगे, आइए जानते हैं क्या हैं वे सबक –
स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना
साल 2020 में सबसे बड़ा सबक यह मिला कि खुद को सेहतमंद कैसे रखना है। कोरोना महामारी काल में यह संदेश मिला कि खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए किस तरह की चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए प्रोटीन, फाइबर युक्त भोजन, विटामिन सी युक्त पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। साथ योग, प्राणायाम व रोज किसी अन्य तरह की एक्सरसाइज भी जरूर करना चाहिए।
पर्यावरण व प्रकृति के साथ जीन सीखें
साल 2020 यह भी संदेश कर गया कि जीवन जीने की कला हमें प्रकृति से ही सीखने होगी। कुदरत को बगैर नुकसान पहुंचाएं सीमीति संसाधानों को कैसे सर्वाइव करना है। जब कोरोना महामारी के कारण वैश्विक लॉकडाउन लगा तो कई लोगों ने महसूस किया कि हवा शुद्ध हो गई। राजस्थान व उत्तरप्रदेश से भी हिमालय की बर्फीली पहाड़ियां दिखने लगी।
सीमित संसाधनों में लोगों ने जीना सीखा
जब साल 2020 में अचानक कई देशों में लॉकडाउन लगा तो लोगों का न्यूनतम जरूरत की चीजों के लिए भी तरसना पड़ा तो कहीं तो लोगों को न्यूनतम चीजों में लंबे समय तक गुजाना करना पड़ा। साल 2020 में लोगों को यह सबक मिला कि कम से कम चीजों में कैसे जीवन का गुजारा किया जा सकता है और खुश रहा जा सकता है।
परिवार का महत्व
साल 2020 में लोगों ने ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताया। लॉकडाउन में यह सबक मिला कि कैसे खुद के स्वास्थ्य और परिवार का ध्यान रखना चाहिए। परिवार की खुशी ही सबसे बड़ी खुशी होती है। आमतौर पर पैसा कमाने और भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का खुद के लिए और परिवार के लिए वक्त निकाल पाना काफी मुश्किल था, लेकिन साल 2020 में कुछ थमकर यह सबकुछ सोचने का बहुत अच्छा अवसर दिया। परिवार के साथ बिताए ये पल जीवनभर याद रहेंगे।

Related Posts

Leave a Comment