उत्तर छत्तीसगढ़ में 24 घंटों के दौरान 5 डिग्री नीचे गिरा, सरगुजा में शीत लहर

by bharatheadline

बिलासपुर। संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में मौसम खुलते ही कड़ाके की ठंड पड़ रही है। 24 घंटे में अंबिकापुर के न्यूनतम तापमान में करीब पांच डिग्री की तगड़ी गिरावट हुई है। इलाके में चल रही शीत लहर से लोग बेहाल हैं। इस सीजन में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब पारा नौ डिग्री से नीचे आया है। इधर मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान के और गिरने की संभावना जताई है।
पश्चिमी विक्षोभ के असर से पिछले दिनों हुई बारिश ने एक बार फिर से उत्तरी छत्तीसगढ़ में ठंड की वापसी करा दी है। बुधवार और गुरुवार को इलाके में घना कोहरा छाए रहने के बाद तापमान में तेजी से गिरावट की संभावना थी। 24 घंटे में इसका असर दिखा भी और करीब पांच डिग्री की गिरावट के साथ न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री पर पहुंच गया। इस सीजन में 24 नवंबर को तापमान 8.6 डिग्री पहुंचा था। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता समाप्त होने के बाद उत्तर दिशा से ठंडी हवाएं अब उत्तरी छत्तीसगढ़ तक पहुंचने लगी है और इसके असर से आने वाले दिनों में इलाके में ठंड और बढ़ेगी।
पूरे सरगुजा संभाग में शीत लहर जैसी स्थिति है। ठंडी हवाओं के तेज झोंके से चुभन सी महसूस हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग कंबल आढ़े अलाव तापते नजर आ रहे हैं। हल्की धूप के सहारे लोग दिन में इन तेज ठंडी हवाओं से राहत पाने का प्रयास कर रहे हैं। सरगुजा संभाग में अचानक ही इस तरह तापमान में गिरावट आने से लोगों को थोड़ी दिक्कतें भी आ रही हैं। सुबह- सुबह खेतों में फसलों पर ओस की बूंदें बर्फ के रूप में जमी नजर आ रही हैं।
इस तरह गिरा शहर का तापमान
दिनांक तापमान
16 दिसंबर 16.4 डिग्री
17 दिसंबर 13.6 डिग्री
18 दिसंबर 8.8 डिग्री

Related Posts

Leave a Comment