सर्दी का कहर, इन शहरों में पड़ने लगा पाला, जानिए कब तक मिलेगी राहत

by bharatheadline

उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है। पहाड़ों पर बारी बर्फबारी हो रही है तो मैदानी राज्यों में कड़के की ठंड है। कोहरे के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को दिल्ली में 3.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं जम्मू और कश्मीर, उत्तराखं और हिमाचल में अधिकांश स्थानों पर पारा शून्य से नीचे जा पहुंचा है। राजस्थान में भी कहीं कहीं यही हाल है। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग, बनिहाल, बटोटे, गुलमर्ग, कुकरनाग, कुपवाड़ा और काजीगुंड में न्यूनतम तापमान -3 और -5 डिग्री तक देखा जा रहा है, श्रीनगर और गुलमर्ग न्यूनतम तापमान -6 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड कर रहे हैं। जानिए मौसम का हाल
स्कायमेट वेदर के अनुसार, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में जारी कड़ाके की सर्दी में किसी तरह के सुधार की संभावना फिलहाल नहीं है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान ही नहीं, अब मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी तापमान में गिरावट का हर दिन एक नया रिकॉर्ड बन रहा है।
स्कायमेट के अनुसार, कम से कम 21 दिसंबर तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और पूर्वी भारत के तमाम क्षेत्रों में यह हवाएं इसी तरह से चलती रहेंगी और तापमान और नीचे जाएगा। 21 दिसंबर से हवाओं की रफ्तार में कुछ कमी आनी शुरू होगी। जब बर्फीली हवाओं की गति मंद पड़ने लगेगी तब तापमान में गिरावट का सिलसिला थमेगा और 22 दिसंबर से सर्दी से बड़ी राहत लोगों को मिल सकती है।

Related Posts

Leave a Comment