राजस्थान के चुरु से पंजाब के अमृतसर तक, ये हैं उत्तर भारत के सबसे ठंडे इलाके

by bharatheadline

भारत के मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में रविवार को मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई, पारा 3.4 डिग्री दर्ज किया गया था. पश्चिमी हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़ों से बहने वाली सर्द लहरें भारत के उत्तरी मैदानों में बह रही हैं। आईएमडी द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, पंजाब के अमृतसर में रविवार को उत्तरी मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, राजस्थान के चुरु में भी करीब-करीब इतना ही 1.6 डिग्रा तापमान दर्ज किया गया.
उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर और फुर्सतगंज में पारा 2.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। बिहार में गया का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नारनौल में हरियाणा और चंडीगढ़ में सबसे कम 2.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। राजस्थान का पर्वतीय स्थल माउंट आबू शनिवार की रात को -1.4 डिग्री पर था, जबकि मैदानी इलाके चुरू में सबसे कम तापमान -1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
राजस्थान का माउंट आबू, सीकर और चूरू पिछले तीन दिनों से सबसे कम तापमान दर्ज कर रहे हैं। आईएमडी ने शनिवार को अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में 10-20 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तेज हवाओं का अनुमान लगाया था।
मौसम विभाग ने यह भी अधिसूचित किया कि पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में घना कोहरा भी हो सकता है. इसके अलावा मौसम विभाग ने कुछ राहत की भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। जबकि देश के मध्य भागों में तापमान 2-4 डिग्री तक गिर जाएगा और एक ही समय के दौरान पूर्वी भारत में 2-4 डिग्री से नीचे रहेगा।

Related Posts

Leave a Comment