कान्हा के कोर और बफर एरिया में बनीं वन चौकियों से राशन लूट रहे नक्सली

by bharatheadline

बालाघाट। नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में नक्सली अब वन चौकियों को निशाना बना रहे हैं। नक्सली इन चौकियों से राशन लूटकर अपनी पूर्ति कर रहे हैं। नक्सली कान्हा नेशनल पार्क के कोर जोन व बफर जोन में घने जंगल का फायदा उठाकर लाल आतंक फैला रहे हैं। यहां नक्सली पार्क के अंदर व आसपास बनीं वन चौकियों में पहुंचकर राशन सामग्री एकत्रित कर रहे हैं। इसकी पुष्टि कान्हा नेशनल पार्क के फील्ड डायरेक्टर ने भी की है।
नक्सली इस रास्ते से पहुंच रहे कान्हा : नक्सली छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्र से सुपखार के रास्ते कान्हा नेशनल पार्क के जंगल में लगातार अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। सुपखार के रास्ते मंडला और डिंडौरी तक अपनी पैठ बढ़ा रहे हैं। नक्सलियों की इस बढ़ती तादाद से कान्हा नेशनल पार्क प्रबंधन भी परेशान दिखाई दे रहा है। वहीं कान्हा नेशनल पार्क में पर्यटकों के साथ ही वन्यप्राणियों के लिए भी खतरा बढ़ गया है।
सुरक्षाकर्मियों को जान से मारने की देते हैं धमकी : कान्हा नेशनल पार्क के कोर व बफर एरिया में वन प्राणियों की सुरक्षा के लिए बनाई गई वन चौकियों में नाकेदार व सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं। नक्सली इन चौकियों में पहुंचकर नाकेदार व सुरक्षाकर्मियों को डरा धमकाकर राशन लूट ले जा रहे हैं। इतना ही नहीं सूचना देने पर जान से मारने की धमकी भी दे रहे हैं।
कान्हा नेशनल पार्क क्षेत्र में हो चुकी है मुठभेड़ : बता दें कि सितंबर में पुलिस ने कान्हा राष्ट्रीय पार्क से लगे हुए समनापुर बाघाटोला में नक्सली बादल को जिंदा गिरफ्तार किया था। वहीं नवंबर में बैहर थाना अंतर्गत कान्हा नेशनल पार्क से लगे मालखेड़ी में पुलिस मुठभेड़ के दौरान एक महिला नक्सली शारदा को मार गिराया था।
कुछ दिन पूर्व ही पुलिस मुख्यालय भोपाल को पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी गई है कि नक्सलियों की आमद कान्हा नेशनल पार्क व उसके आसपास के जंगल में दिखाई दे रही है। नक्सलियों द्वारा वन चौकियों के नाकेदारों और सुरक्षाकर्मियों से राशन सामग्री लूट ले जाने जैसी हरकतें भी की गई हैं। अब इन चौकियों के कर्मचारियों को दो से तीन दिन का राशन ही दिया जा रहा है। ताकि यदि राशन की नक्सलियों द्वारा लूट भी की जाए तो अधिक मात्रा में लूट न हो सकें।

  • एसके सिंह, फील्ड डायरेक्टर कान्हा नेशनल पार्क

Related Posts

Leave a Comment