दुर्घटनाग्रस्त कार की फोटो खींच रहे लोगों पर पलटी बस, चार की मौत

by bharatheadline

जबलपुर। दमोह-जबलपुर मार्ग पर तेंदूखेड़ा और पाटन के बीच एक ही स्थान पर बस और बोलेरो पलट गई। इसमें कुछ लोगों के दबे होने की सूचना है। घटना पाटन थाना के हड़ऊ की घाटी की बताई जा रही है। इसमें तीन लोगों की मौत की सूचना मिल रही है। एएसपी जबलपुर ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल ने बताया कि पाटन-तेंदूखेड़ा के बीच बोलेरो और बस पलट गई है। जिसमें कुछ लोगों के दबे होने की सूचना है। मौके पर पुलिस पहुंच गई है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि घटना स्थल पर सुबह एक बोलेरो अनियंत्रित होकर पलट गई थी, जिसमें दो लोग सवार थे। बोलेरो सवार सागर के सुरखी से जबलपुर जा रहे थे। इसके बाद मौके पर भीड़ जमा होने लगी। कुछ लोग बोलेरो की फोटो खींच रहे थे। इसी दौरान इंदौर से बरात लेकर लौट रही बस उसी स्थान पर पलट गई, जिसमें दबकर चार लोगों की मौत हो गई। जिसमें बोलेरो सवार एक महिला भी शामिल है, जो सड़क किनारे बैठकर अन्य वाहन का इंतजार कर रही थी। लोगों के अनुसार मरने वालों में जेतगढ़ निवासी रूपलाल विश्‍वकर्मा भी शामिल है, जो अपनी भांजी काे छोड़ने जा रहा था।
नींद से जागे अधिकारी, घाट का किया था निरीक्षण:
जबलपुर मार्ग पर तेंदूखेड़ा में हादसों का प्वाइंट बनते जा रहे हड़ऊ की घटिया के उस स्थान का निरीक्षण करने अधिकारी पहुंचे जहां पिछले एक सप्ताह से लगातार अंधे मोड़ पर वाहन खाई में पलट रहे थे। यदि पिछले एक सप्ताह का आंकड़ा देखा जाए तो यहां करीब एक दर्जन से अधिक वाहन खाई में पलट चुके थे। जब इस संबंध में अधिकारियों से बात की जाती थी तो उनके द्वारा कोई बहाना बनाकर अपना पल्ला झाड़ लिया जा रहा था। लेकिन नईदुनिया ने खबरों का प्रकाशन जारी रखा और हर दिन होने वाली घटना का प्रकाशन किया। जिससे एमपीआरडीसी और पीडब्लूडी के अधिकारी मौके पर पहुंचे और जहां वाहन पलट रहे थे सुधार कराने की बात कही थी।
गौरतलब हो कि तेंदूखेड़ा ब्लाक से 16 किमी दूर जैसे ही जबलपुर जिले की सीमा प्रारंभ होती है वहां एक अंधा मोड़ है। जहां पिछले एक सप्ताह से लगातार वाहन खाई में पलट रहे थे। घटना का कारण अंधा मोड़ और लूम होना बताया जा रहा था। आलम यह था कि 13 दिसंबर को यहां महज तीन घंटे में चार वाहन एक ही स्थान पर पलट गए थे। इसके बाद जो वाहन दुर्घटनाओं का क्रम शुरू हुआ वह 20 दिसंबर तक चलता रहा। इस मौके पर इंजीनियर भी मौजूद थे जिन्होंने उस पूरे स्थान का निरीक्षण किया जहां वाहन पलट रहे थे।
मौके पर मौजूद अधिकारियों ने ठेकेदार को निर्देश दिए की शीघ्र ही यहां सुधार शुरू कर दिया जाए ताकि हादसे न हो सकें। अधिकारी ने सबसे ज्यादा महत्व उस स्थान को दिया जहां एक ही स्थान पर चार वाहन पलटे थे। अधिकारियों ने ठेकेदार से कहा कि जहां रैलिंग टूटी है वहां नई रैलिंग लगाने के साथ ही सुधार कराया जाए। स्पीट ब्रेकर बनेगा और रेडियम के बोर्ड लगेंगे पीडब्लूडी विभाग के एसडीओ बीके खरे ने बताया कि पूरे घटना स्थल का जायजा लेने के बाद एमपीआरडीसी के अधिकारियों ने संबंधित ठेकेदार को मोड़ पर ब्रेकर बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही रेडियम के चमकीले स्टीकर भी लगाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा घटिया पर चमकीले बोर्ड भी लगाए जाएंगे जिससे दूर से आने वाले वाहन चालकों को दिख जाएं और वे अपने वाहन की रफ्तार धीमी कर लें अधिकारियों ने जल्द से जल्द काम शुरू करने के निर्देश ठेकेदार को दिए हैं।

Related Posts

Leave a Comment