ट्रेन टिकट बुक करना होगा और भी आसान, अपडेट हो रही आईआरसीटीसी की वेबसाइट

by bharatheadline

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ई-टिकट वेबसाइट को अपडेट करने जा रहा है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, इसके तहत यात्रियों द्वारा टिकट कटाने का काम आसान करने के लिए इसमें तमाम फीचर शामिल किए जाएंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारतीय रेलवे अपनी ई-टिकट वेबसाइट के उपयोगकर्ता निजीकरण और सुविधा बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। इसमें आधुनिक फीचर जोड़े जाएंगे और इसकी डिजाइन को आसान बनाया जाएगा। पीयूष गोयल ने IRCTC eTicket प्रणाली को बेहतर बनाने के काम की समीक्षा की। IRCTC की वेबसाइट यात्रियों को ऑनलाइन आरक्षित टिकट कटाने की सुविधा देती है। अपनी रेल यात्रा के लिए बड़ी संख्या में लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत ज्यादा-से-ज्यादा लोग अब काउंटर पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट कटा रहे हैं। इसलिए आइआरसीटीसी को अपनी वेबसाइट को उन्नत बनाने के लिए दोगुना प्रयास करना चाहिए।
हाल के दिनों में IRCTC की वेबसाइट को लगातार अपडेट किया गया है। जैसे अब दिशा चैटबॉट उपलब्ध है। यानी यहां यात्री अपने हर सवाल का जवाब जान सकते हैं। वहीं Book now pay later की स्कीम का भी यात्रियों ने बहुत फायदा उठाया है। इसके तहत रेलवे टिकट घर पहुंचा रहा है और भुगतान के लिए 15 दिन तक का वक्त दे रहा है।

रेलवे के लिए कितनी अहम IRCTC की वेबसाइट
IRCTC की वेबसाइट रेलवे के लिए बहुत अहम है। रेल यात्रियों में अभी इसका उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है। बता दें, IRCTC फॉर्च्यून इंडिया 500 की लिस्ट में अपना स्थान बना चुकी है। IRCTC ने पहली बार इस लिस्ट में 447वें स्थान पर कब्जा किया है। IRCTC यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के साथ ही एक कंपनी के रूप में भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इस साल में IRCTC को पहले से काफी ज्यादा मुनाफा हुआ है और कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले 71.30 फीसदी ज्यादा मुनाफा कमाया है।

Related Posts

Leave a Comment