कम समय और कम खर्च व कोविड से सुरक्षा के साथ नए साल का जश्न

by bharatheadline

जबलपुर । नए साल का जश्न मनाने के लिए हर किसी की अपनी-अपनी योजनाएं बन रही हैं। कोई शहर के बाहर जाकर कुछ पल सुकून के बिताना चाह रहा है तो कई ऐसे लोग भी हैं जो कोरोना से सुरक्षा की दृष्टि से शहर से बाहर जाने का खतरा नहीं उठाना चाहते। लेकिन नए साल का स्वागत भी यादगार तरीके से करना चाहते हैं। इसके लिए लोगों ने शहर में ही स्थित पर्यटन स्थलों पर जाकर खुशियां मनाने की योजना बना ली है। लोगों का मानना है कि शहर में सुरक्षित रहकर सेलिब्रेशन का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता।
अपने परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे अखिलेश वर्मा ने बताया कि कोविड के कारण लगभग आठ-नौ माह हो रहे हैं हम लोग घर से कहीं नहीं निकले। सुरक्षित रहना इस समय पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। लेकिन नए वर्ष के लिए हम लोग सोच रहे हैं कि बरगी, पाइली जैसे स्थानों पर जाया जाए। इसके लिए कोशिश है कि अपने वाहन से जाएं और 1 जनवरी के अलावा एक-दो दिन आगे जाएंगे। जिससे भीड़ थोड़ी कम मिलने की संभावना है। वहीं कॉलेज स्टूडेंट् अजित ठाकुर बताते हैं कि उनका दोस्तों के साथ भेड़ाघाट व न्यू भेड़ाघाट में न्यू इयर सेलिब्रेशन का प्लान है। सभी अपने-अपने वाहनों से जाएंगे। शहर में ही घूमने से पैसा भी बचेगा और समय भी। साथ ही आउटिंग भी हो जाएगी।
लोगों की पसंद में हैं ये स्थान
कटाव- कटंगी में स्थित कटाव हिरन नदी पर बना एक झरना जैसा है। जहां से चट्टानों के बीच से नदी कटती है। इस कारण इसका नाम कटाव पड़ा है। इसे पिकनिक स्पॉट के रूप में जाना जाता है। शहर से इसकी दूरी लगभग 40 किलोमीटर है।

  • भैंसाघाट- संग्रामपुर दमोह रोड पर लगभग 42 किलोमीटर दूर स्थित भैंसाघाट प्राकृतिक जलप्रपात है। यहां रानी दुर्गावती अभयारण्य भी बनाया गया है।
  • बगदरी फाल- शहर से लगभग 45 किलोमीटर दूर पाटन से आगे स्थित बगदरी फाल पहाड़ पर बना सुंदर झरना है। इसकी विशेषता है कि यहां चट्टाने गोल हैं और एक के ऊपर एक जमी हुई हैं। जिनसे बहता पानी सभी को आकर्षित करता है।
  • बरगी डेम- शहर से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित बरगी नर्मदा नदी पर सबसे पहला और पुराना बांध है। दूर तक सिर्फ पानी ही पानी नजर आता है। मेकल रिसॉर्ट से चलने वाले क्रूज की यात्रा पर्यटकों को खासी आकर्षित करती है।
    -पायली- जबलपुर -नागपुर रोड पर स्थिति करीब 51 किलोमीटर दूर स्थित पायली बरगी डेम में भरे हुए पानी व टापुओं से बना पाइली पिकनिक स्पॉट है। पाइली से टापू तक भी लोग नौकाविहार का लुत्फ उठाते हैं।
  • भदभदा- गौर नदी, जमतरा में काले पत्थर पर बना गौर नदी का जलप्रपात हरियाली के बीच खूबसूरत नजारा बनाता है। यह लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित है।

Related Posts

Leave a Comment