क्या आपको पता है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 40 महिला ड्राइवर के साथ ही 10 गार्ड और 404 से ट्रैक मेंटेनर महिलाएं हैं

by bharatheadline

क्या आप यह भी जानते हैं कि इस रेलवे जोन (दपूमरे) में कुल 80,000 महिला कर्मचारी हैं

महिलाओं की सहभागिता के मामले में कमाल कर रहा है,दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक श्री गौतम बैनर्जी एवं सेक्रो के पदाधिकारियों ने किया 14 महिलाओं का सम्मान

(शशि कोन्हेर द्वारा)

बिलासपुर। शहर की अन्य संस्थाओं, प्रतिष्ठानों तथा राज्य व केंद्र सरकार के कार्यालयों एवं उपक्रमों में महिला दिवस पर बड़े-बड़े आयोजन और महिलाओं का सम्मान किया जाना धीरे धीरे एक अनुकरणीय बात और आम परंपरा सा बनता जा रहा है। सोमवार को बिलासपुर की अनेक संस्थाओं ने मातृशक्ति का सम्मान कर अपने आपको गौरवान्वित किया।
इन सबके बीच बिलासपुर जोन या कहें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बारे में एक जानकारी सभी को सुखद एहसास कराने का माद्दा रखती है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अधिकृत सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कार्यालय दपूमरे में 80,000 महिला कर्मचारी काम करती हैं। इतना ही नहीं वरन इनके अलावा इस जोन में ऐसे पदों पर भी महिलाएं कमाल दिखा रही हैं, जिनमें सातों दिन और चौबीसों घंटे काम करना पड़ता है।।मसलन, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में इस समय 40 महिला ड्राइवर 10 गार्ड, 13 स्टेशन मास्टर और 404 ट्रैक मेंटेनर तथा 103 आरपीएफ सहित बड़ी संख्या में महिलाएं कार्यरत है। इन महिलाओं के लिए अलग-अलग स्टेशनों में पृथक रेस्ट हाउस रनिंग रूम आदि सुविधाएं भी उपलब्ध की गई हैं।

Related Posts

Leave a Comment