परिवहन भाड़ा बढ़ते ही सीमेंट का भाव पहुंचा 300 रुपये प्रति बोरी

by bharatheadline

रायपुर। सीमेंट कंपनियों द्वारा सीमेंट परिवहन करने वाले ट्रांसपोर्टरों की मांग मानते हुए परिवहन भाड़े में बढ़ोतरी कर दी है। इसका असर दिखना शुरू हो गया है परिवहन भाड़ा बढ़ने का असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ने की संभावना है। 290 रुपये तक पहुंची चुकी सीमेंट अब 300 रुपये पहुंच चुकी है। अभी कीमतों में और उछाल आ सकती है। ऐसे में मकान का सपना देख रहे लोगों के लिए महंगाई झेलनी पड़ेगी।
क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि हालांकि सीमेंट की कीमतों में आई इस तेजी को बाजार किसी भी प्रकार से समर्थन नहीं कर रहा है और मांग कमजोर है। ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के माल की हो रही किल्लत के चलते पहले ही सीमेंट की कीमतों में इजाफा हो गया है। अब परिवहन भाड़ा में बढ़ोतरी का असर कीमतों में दिखेगा। बताया जा रहा है कि कंपनियों ने भी डीलरों का दाम बढ़ाने के संकेत दे दिए है।
गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर बीते पखवाड़े भर से अधिक समय से ट्रांसपोर्टरों द्वारा सीमेंट परिवहन भाड़ा बढ़ाने की मांग को लेकर हड़ताल पर थे। इस पर कई दफे कंपनियों से बातचीत विफल भी हुई। पिछले दिनों इस संबंध में परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने ट्रांसपोर्टरों व सीमेंट की बैठक ली। इसके बाद ही सीमेंट कंपनियां परिवहन भाड़ा 12 फीसद करने तैयार हुई।

सरिया की कीमतें गिरी
हालांकि एक तरफ जहां सीमेंट महंगी हुई है, वहीं सरिया की कीमतों में गिरावट आ गई है। सरिया रिटेल में 52 हजार रुपये प्रति टन और फैक्ट्रियों में 48 हजार रुपये प्रति टन बिक रहा है। क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और गिरावट आ सकती है।

Related Posts

Leave a Comment