होली पर बरतें ये सावधानियां, कोरोना रहेगा दूर आप रहेंगे सेफ

by bharatheadline

कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण मामलों की संख्या को देखते हुए सरकार एक बार फिर देशवासियों को होली पर कुछ नई एहतियात और निर्देशों का पालन करने की सलाह दे सकती है। पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बना हुआ कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन डॉक्टरों के लिए अब भी चिंता का कारण बना हुआ है। ऐसे में होली के उत्सव के दौरान थकान से लेकर, सिरदर्द, नाक बहने, खांसी, गले में खराश, बुखार आदि जैसे लक्षणों के रूप में सामने आने वाली इस समस्या से खुद को सुरक्षित रखने के लिए बरती गई कुछ सावधानियां ही आपको इस जानलेवा संक्रमण और टेंशन से दूर रख सकती हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये सावधानियां।

परिवार के सदस्यों के साथ ही खेलें होली-
महामारी के इस दौर में जब आप यह नहीं जानते कि कौन व्यक्ति आपको कोरोना संक्रमण दे सकता है तो खुद को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप अपने परिवार के लोगों या उन दोस्तों के साथ होली खेलें जिन्हें आप अच्छी तरह से जानते हैं।

शरीर के इन अंगों पर रंग लगाने से बचें-
आंखों, मुंह और नाक के पास रंग लगाने या लगवाने से बचें। कोरोना शरीर के इन्हीं अंगों के द्वारा आपको अपना शिकार बनाता है।

रेन डांस या पूल पार्टी से बचें-
होली पर की जगह रेन डांस या पूल पार्टी का आयोजन किया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना के चलते ऐसा करने से बचें। इस साल होली सूखे रंगों से ही खेलें।

भीड़भाड़ से रहें दूर-
होली खेलने के लिए भीड़भाड़ वाली या छोटी जगह की बजाय एक खुला मैदान चुनें। होली खेलने से पहले एक बार अपने चेहरे और हाथों को अच्छी तरह से धो लें।होली खेलने के बाद नहाने के लिए एंटीसेप्टिक साबुन का ही प्रयोग करें।

सूखी होली खेलें-
सूखी होली आपको संक्रमण से बचाने में कारगर हो सकती है।

सेनेटाइजर का करें इस्तेमाल-
अगर बाहर से लोग आपके साथ होली खेलने आ रहे हैं तो उन्‍हें सेनेटाइजर इस्‍तेमाल करने को दें।

घर पर बनाएं मिठाई-
बाहर से या बाजार की बनी मिठाईयां लाने के बजाए घर पर मिठाईयां तैयार करें।

खानपान का रखें ध्यान-
कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में इसकी आशंका ज्यादा होती है। उनमें से भी अधिकतर लोग 8-10 दिन के उपचार के बाद ठीक हो जाते हैं। यानी शरीर मजबूत रहे, यह जरूरी है और इसके लिए खानपान का ध्यान रखना जरूरी है।

हाथ मिलाने से करें परहेज-
यह एक संक्रामक बीमारी है। इसलिए किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें। हाथ धोने के सही तरीके को अपनाते हुए साबुन लगाकर 20 सेकंड तक हाथों को रगड़ें और फिर साफ पानी से उसे अच्छी तरह धोएं।

खांसी-जुकाम से पीड़ित व्यक्ति से रहें दूर-
भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करें। बाजार, मॉल, मेले आदि में जाने से बचें। अगर आसपास कोई खांसी-जुकाम से पीड़ित है, तो उनके करीब न जाएं और उनसे तीन फिट की दूरी पर रहकर बात करें। अगर कोई संक्रमित है, तो उसके खांसने या छींकने से आसपास का व्यक्ति संक्रमित हो सकता है।

मास्क का करें इस्तेमाल-
संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने भर से ही मुंह से निकली द्रव की सूक्ष्म बूंदें हवा के माध्यम से स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित कर सकती हैं। ऐसे में अगर संक्रमित व्यक्ति से मिलना जरूरी है, तो मास्क जरूर लगाएं। बार-बार हाथ धोते रहें।

Related Posts

Leave a Comment