फिर कोरोना बना काल, 24 घंटे में करीब 63 हजार नए केस, मौत के मामलों ने इस साल का रिकॉर्ड तोड़ा

by bharatheadline

कोरोना वायरस की दूसरी लहर जोर पकड़ रही है। हर दिन आ रहे आंकड़े डराने लगे हैं।आज की बात करें तो बीते 24 घंटों में कोरोना के 62 हजार 7 सौ 14 केस सामने आए हैं। इस दौरान कुल 312 लोगों की मौत हुई है। मौत का ये आंकड़ा इस साल में सबसे अधिक है। इसके साथ ही देशभर में कोविड के मामलों की संख्या 1 करोड़ 19 लाख 71 हजार 6 सौ 24 हो गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में भारत में 28 हजार 7 सौ 39 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। इधर कोरोना के सक्रिय मामलों की बात करें तो ये आंकड़ा 4 लाख 86 हजार 310 पर हैं। और देशभर में अबतक 1 लाख 61 हजार 5 सौ 52 लोगों की जान जा चुकी है।
तेजी से बढ़ रहे कोरोना के खतरे से निपटने के लिए शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने 12 राज्यों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। जिसमें बताया गया कि उक्त राज्यों के 46 जिलों में कोरोना का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। कोरोना से निपटने के लिए पांच सूत्रीय प्लान पर जोर दिया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र, हरियाणा, तमिलनाडु, बंगाल, कर्नाटक, बिहार, पंजाब और दिल्ली सहित 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए तेजी से प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा गया। दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिणी जिला, हरियाणा में कुरुक्षेत्र, करनाल और गुरुग्राम तो बिहार में दरभंगा जिला है।
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 46 जिलों में इस महीने में 71 फीसदी नए केस और 69 फीसदी मौत के मामले सामने आए हैं। भूषण ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र के 36 जिले सबसे अधिक प्रभावित हैं। महाराष्ट्र के 25 जिलों मे 59.8 फीसदी केस पिछले एक हफ्ते में दर्ज हुए हैं। वायरस को रोकने के लिए नए सिरे से किए गए प्रयासों के तहत, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टेस्टिंग बढ़ानी होगी।

Related Posts

Leave a Comment