बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर मास्टर ट्रेनर्स ने बच्चों की शंकाओ का किया ऑनलाइन समाधान

by bharatheadline

जशपुर नगर
आगामी बोर्ड परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन मोटिवेशन कार्यशाला आयोजित की जा रही है ।यह संपूर्ण वर्चुअल इवेंट्स जिला कलेक्टर महादेव कावरे एवं जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर के विशेष निर्देशन में एवं यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता के विशेष मार्गदर्शन में संचालित की जा रही है ।ऑनलाइन वर्क शॉप में जिले के विभिन्न विषय के मास्टर ट्रेनर्स की टीम द्वारा बच्चों के पूछे गए सवालों का लाइव विश्लेषण एवं शंकाओ का समाधान कर रहे है। ऑनलाइन मोटिवेशन। कार्यशाला आयोजित की गई ।
कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर्स एस पी यादव ने स्टूडेंटस से कहा कि सफलता आपके सतत प्रयासों का नतीजा है, इसे पाने के लिए मेहनत, लगन ,समर्पण धैर्य एवं एकाग्रता की आवश्यकता होती है, समय प्रबंधन के अनुसार सभी विषयों का गहन अध्ययन एवं विश्लेषण विश्लेषण करना होता है।लगनशीलता के साथ प्रयोगशीलता का समन्वय बहुत जरूरी है । महत्वपूर्ण विषयों विज्ञान, गणित ,अंग्रेजी, रसायन शास्त्र, भौतिक शास्त्र विषयों में आधारभूत तथ्यों के साथ साथ विषयगत तथ्यों को सूक्ष्म तरीके से अभ्यास करने की आवश्यकता होती है।उन्होंने स्टूडेंट्स को कहा कि परीक्षा के पूर्व तक सभी विषयों को प्राथमिकता क्रम में अच्छी तैयारी कर लें जिससे परीक्षा में बेहतर परफॉर्मेंस कर सकें। सभी स्टूडेंट्स समय प्रबंधन, स्वमूल्यांकन ,आत्मविश्लेषण पर फोकस करें ,विषयगत समस्याओं को फेस करना हर स्टूडेंट्स के लिए चुनौती होती है लेकिन प्रयोग के आधार पर विषय के विविध तथ्यों को आसानी से समझा जा सकता है।उन्होंने ऑनलाइन कार्यशाला में स्टूडेंट्स को भौतिक शास्त्र, अंग्रेजी, रसायन शास्त्र विषयों में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने का तरीक़ा बताया एवं स्टूडेंट्स के पूछे गए सवालों के जबाब दिए।उन्होंने स्टूडेंट्स से कहा कि वे अच्छी तैयारी कर प्रदेश के प्रावीण्य सूची में अपना जगह बनाएं। संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी से जीव विज्ञान के शिक्षक दिलीप यादव ने स्टूडेंट्स को पाठ्यक्रम ,परीक्षा की जानकारी देते हुए कहा कि स्टूडेंट्स विषय के विविध तथ्यों का विश्लेषण करें एवं व्यवहारिक एवं आधारभूत जानकारी हासिल करें।परीक्षा के पूर्व तक सभी शंकाओ का समाधान करें।
गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर से वनस्पति विज्ञान के प्रोफ़ेसर दीपक कुमार सोनी ने स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन एवं सभी विषयों में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया एवं पाठ्यक्रम के अनुरूप परीक्षा की तैयारी करने के महत्वपूर्ण आइडिया शेयर किए।
ऑनलाइन वर्कशॉप के दौरान स्टूडेंट्स नेहा लकड़ा,,निरंजु मिंज , प्राची ,विभा रानी यादव ,वृंदा ,पूनम चौहान ,उपासना प्रजापति ,रोजी ,माधवी एवं अन्य ने जिज्ञासा आधारित कई अहम सवाल पूछे ,शिक्षकों ने उन सवालों की समीक्षा की एवं उनके जबाब दिए।

Related Posts

Leave a Comment