रात भर जलते रहा गजमार पहाड़ी, जंगल मे लगी आग पर काबू पाने में विभाग असफल, रायगढ़ रेंज में लगातार दावानल

by bharatheadline

रायगढ़. गर्मी के आते ही रायगढ़ रेंज के जंगल लगातार दावानल की चपेट में आ रहा है पिछले कई दिनों से रायगढ़ वन परीक्षेत्र के जंगलों में आग लगने की घटनाएं देखने और सुनने मिल रही है और विभाग इस आग पर काबू पाने में पूरी तरह असफल है बीती रात भी गजमार पहाड़ी जलती रही और विभाग के अधिकारियों के द्वारा आग पर काबू पाने के लिए कोई भी खास उपाय नहीं किए गए। वहीं अगले दिन वह आग फैल कर पंडरीपानी की ओर जंगल तक पहुंच गया, पर अधिकारी आग को बुझाने की बात कर रहे हैं।
इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार की शाम एकाएक गजमार पहाड़ी में आग व धुंआ दूर से देखा जा रहा था। जिसकी जानकारी विभाग के संबंधित कर्मचारियों को भी नहीं थी। बाद में इसकी सूचना जब मीडिया के माध्यम से वन विभाग के अधिकारियों के पास पहुंची तो आग पर काबू पा लेने की बात तो कही गई, पर जंगल में जाकर आग बुझाना भी मुनासिब नहीं समझा गया। इसके बाद रात भर यहां जंगल में आग लगी रहने की बात कही जा रही है। धीरे-धीरे तेज हवाओं के कारण आग फैल कर पंडरीपानी की ओर जंगल तक पहुंच गई। बताया जा रहा है कि सुबह वहां जंगल में आग लगा हुआ था। इस तरह लगातार गजमार पहाड़ी धू धू कर जल रही थी और विभाग के अधिकारियों के द्वारा अब तक कोई खास उपाय आग पर काबू पाने के लिए नहीं किया गया है। हालांकि अधिकारियो का कहना है कि आग को बुझाया जा रहा है पर मौके पर ऐसा कुछ भी नजर नहीं आता है। जिसके कारण अब तक हजारों हेक्टेयर जंगल जलकर खाक हो गया है।
गोमर्डा के बरमकेला रेंज में भी दावानल
गुरुवार की रात गोमर्डा अभ्यारण्य के बरमकेला रेंज में भी दावानल की घटना सामने आयी। बताया जा रहा है कि बरमकेला सारंगढ मार्ग गोमर्डा अभ्यारण्य के कक्ष क्रमांक 969, 970 में गुरुवार को आग लगी हुई थी। जहां बरमकेला रेंजर सुरेंद्र अजय से मोबाइल पर चर्चा होने पर उन्होंने बताया कि आग बुझाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है और जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा।

Related Posts

Leave a Comment