इम्यूनिटी मजबूत ही नहीं बालों का झड़ना भी रोकता है सफेद प्याज का सेवन, जानें कई हैरान करने वाले फायदे

by bharatheadline

भोजन का स्वाद बढ़ाना हो या सलाद की प्लेट की शोभा, दोनों ही प्याज के बिना अधूरे से लगते हैं। प्याज न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसका नियमित सेवन व्यक्ति को कई रोगों से भी दूर रखता है। सफेद प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं सफेद प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन करने से व्यक्ति को कई गजब के लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं।

सफेद प्याज का सेवन करने के फायदे-
इम्यूनिटी-

सफेद प्याज में मौजूद सेलेनियम व्यक्ति की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। सेलेनियम वायरल और एलर्जी के मैनेजमेंट में भी एक अच्छी भूमिका निभाता है। अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप भी डाइट में सफेद प्याज को शामिल कर सकते हैं।

पेट की सेहत का रखता है ध्यान-
सफेद प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है जो आपके पेट की सेहत का ध्यान रखता है। प्याज में खासकर प्रीबायोटिक इनुलिन और फ्रुक्टो ओलिगोसैचेराइड्स प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। और इसके नियमित उपयोग से आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है।

डायबिटीज-
सफेद प्याज में पाए जाने वाले क्वेर्सिटिन और सल्फर में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।

झड़ते बालों की समस्या-
बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज के रस को बालों पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से बालों को मजबूत चमकदार और डैंड्रफ व असमय बाल सफेद होने जैसी समस्या से बचाया जा सकता है।

स्पर्म काउंट-
जिन पुरुषों के स्पर्म काउंट कम होते हैं वे लोग रोजाना सफेद प्याज का रस शहद में मिलाकर ले सकते हैं। ऐसा करने से तेजी से स्पर्म में वृद्धि होती है। प्‍याज में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट प्राकृतिक रूप से स्‍पर्म बढाने का कार्य करता है।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Posts

Leave a Comment