हाथियों का वीडियो बनाने के चक्कर में एक युवक की जान गई, युवक को कुचल कर मार डाला

by bharatheadline

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में जंगल में हाथियों का वीडियो बनाने की चक्कर में एक युवक की जान चली गई। हाथियों के झुंड ने दौड़ाकर युवक को कुचल दिया। गंभीर हालत में ग्रामीण और वन विभाग की टीम ने उसे मैनपुर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसने दम तोड़ दिया। स्थानीय ग्रामीण अलर्ट के बावजूद जंगल में हाथियों का वीडियो बनाने पहुंचे थे। इस दौरान वे समूह के नजदीक चले गए। इसके बाद हाथियों का झुंड भड़क गया।
जानकारी के मुताबिक, तौरेंगा वन परिक्षेत्र बफर जोन राजापड़ाव इलाके में सोमवार रात 17 हाथियों का दल अचानक पहुंचा था। इसकी जानकारी मिलने पर वन विभाग ने अलर्ट भी किया। अगले दिन मंगलवार को 25 से 30 ग्रामीणों का समूह हाथियों के झुंड के पीछे वीडियो बनाते हुए जाने लगा। इसी दौरान एक हाथी ने पलटकर उनको दौड़ा लिया। भागने के दौरान शोभा ढोलसरई निवासी अशोक कुमार मरकाम (23) पुत्र शिरीलाल चपेट में आ गया।

वन विभाग बोला- सुबह से ही ग्रामीणों को अलर्ट किया जा रहा था
बताया जा रहा है कि रिसगांव व तोरेंगा परिक्षेत्र इलाके में हाथी का झुंड घूम रहा था। जिले में तीन वर्षों से घूम रहे हाथियों का दल पहली बारसोंढुर नदी पार कर ढोलसराई इलाके में पहुंचा था। इससे पहले ही वन विभाग के हाथी मित्र दल ने ग्रामीणों को अलर्ट किया था। उदंति सीता नदी अभ्ययारण्य के उप संचालक आयुष जैन ने बताया कि हाथियों को उत्तेजित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। ग्रामीणों को हाथियों को लेकर सुबह से ही अलर्ट किया जा रहा था।

हाथी धमतरी जिले के रिसगांव की तरफ बढ़े
फिलहाल हाथियों के धमतरी जिले के रिसगांव जंगल की ओर जाने की जानकारी मिल रही है। घटना के बाद आसपास गांवों में मुनादी करवा दी गई है। लोगों को अकेले जंगल न जाने की हिदायत देकर घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम के हाथों मृतक के परिजनों को सहायक संचालक पीआर ध्रुव ने 25 हजार की सहायता राशि प्रदान की है।

Related Posts

Leave a Comment