कोरोना वायरस वैक्सीन लगने के बाद आपको साइड इफेक्ट्स से बचाएंगे ये पांच आहार

by bharatheadline

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं। इन सवालों में सबसे बड़ा सवाल है कि वैक्सीन लगने के बाद किसी व्यक्ति को किन-किन साइड इफेक्ट्स से गुजरना पड़ेगा? खबरों के मुताबिक वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों को बुखार या बदन दर्द जैसी परेशानियां हो रही हैं।
हार्वर्ड न्यूट्रीशियन मनोचिकित्सक डॉ उमा नायडू ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर लिया और कहा: “जब आपको कोई साइड इफेक्ट मिल सकता है, तो वैक्सीन के बाद अपने आहार को ध्यान में रखना आवश्यक है।” इसके साथ डॉक्टर नायडू ने बताया कि वैक्सीन लगने से पहले और बाद में किस प्रकार से भोजन का सेवन करना चाहिए।

हरी सब्जियां
भोजन में हरी सब्जियों का होना जरूरी है, जिसमें पालक, Kale और ब्रोकली जैसी सब्जियां होनी जरूरी है। ये सभी सब्जियां सूजन से लड़ने में मदद करती है।

प्याज
गर्मियों में प्याज न सिर्फ आपको लू लगने से बचाती है बल्कि इससे आपकी भी इम्युनिटी भी बढ़ती है। प्याज प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है।

लहसुन
लहसुन में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके यही गुण इसे उत्तम औषधि बनाते हैं क्योंकि ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को अंदर से पोषण देने के लिए आवश्यक होते हैं।

हल्दी
हल्दी सूजन का एक शक्तिशाली मुकाबला करने के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को तनाव से बचाता है, इसलिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए।

ब्लू बैरीज
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी के बारे में हम सभी जानते हैं, वे सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। दही के साथ ब्लू बैरीज का सेवन करने का सुझाव दिया है।

Related Posts

Leave a Comment