SBI ने ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी! अगर स्कैन किया ये Code तो खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

by bharatheadline

कोविड-19 महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से समय ऑनलाइन लेनदेन सभी लोगों की आवश्यकता बन गई है। ऑनलाइन लेन-देन (Online Payment) करते समय हर किसी को बेहद सतर्क रहना चाहिए। टैकनोलजी ने न केवल हमारा जीवन आसान बनाया है, बल्कि साइबर धोखाधड़ी करने वालों के लिए मौके बढ़ा दिए हैं। अब देश में एक नया स्कैम पॉपुलर हो रहा है जो QR कोड जुड़ा है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को क्यूआर कोड स्कैन (QR Code Scan) के बारे में चेतावनी दी है।

पेमेंट कलेक्ट करने के लिए किसी QR कोड्स को स्कैन न करें
SBI ने लोगों को सचेत किया है कि वे किसी के द्वारा साझा किए गए QR कोड्स को स्कैन न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, आपके खाते से पैसा साफ़ जो जाएगा।
एसबीआई (SBI) ने ट्वीट कर समझाया है कि जब आप एक QR कोड स्कैन करते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं। बल्कि QR कोड पेमेंट करने के लिए यूज किया जाता है। इसीलिए किसी के द्वारा शेयर किए गए QRCodes को स्कैन न करें जब तक कि आपको उस व्यक्ति को खुद पेमेंट नहीं करना हो। SBI ने कहा अपने पैसे को लेकर सतर्क रहें बेवकूफ न बनें।

QR Code से ऐसे होता है फ्रॉड
SBI ने फ्रॉड के बारे में समझाते हुए एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियों में ग्राहकों को समझाया गया है कि ऑनलाइन ठग ग्राहकों को डायनिंग टेबल की पेमेंट के लिए QR कोड भेजता है। लेकिन ग्राहक इस बात से अलर्ट है कि QR कोड हमेशा पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है न कि पेमेंट रिसीव करने के लिए। इसलिए वो इस रिक्वेस्ट को नहीं मानते हैं। ऐसे में अब आप भी QR Code के फ्रॉड में फंसने से बचें।

Related Posts

Leave a Comment