वन्यप्राणी प्यासे न रहे, इसलिए टैंकरो से भर रहे पानी,गोमर्डा अभ्यारण्य में करीब 31 टंकियों में आवश्यक्तानुसार हर दिन भरते हैं पानी, सोलर पंप खराब होने की सूचना के बाद भी क्रेड़ा विभाग नहीं देता है ध्यान

by bharatheadline

रायगढ़. गर्मी का दिन आते ही जंगलो में पानी सूखने लगता है। इसके बाद वन्यप्राणी जंगल से बाहर निकल कर गांव तक पहुंच जाते हैं, पर गोमर्डा अभ्यारण्य में कोई वन्यप्राणी प्यासा न रहे और जंगल से भटककर गांव के करीब न पहुंच जाए, इसके लिए यहां हर दिन टैंकर के सहारे आवश्यक्तानुसार टंकियों में पानी भरा जाता है और वन्यप्राणी यहां अपनी प्यास बुझा रहे हैं।
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि गोमर्डा अभ्यारण्य में बरमकेला व सारंगढ़ दो रेंज हैं और यहां 31 टंकियां बने हुए हैं। जिसमें सोलर पंप के सहारे पानी भरा जाता है, पर गर्मी के आते ही समस्या जरूर शुरू हो जाती है। गोमर्डा सारंगढ़ रेंज में छह सोलर पंप लगे हैं, तो बरमकेला रेंज में नौ सोलर लगे हुए हैं। इसमें सारंगढ़ रेंज क्षेत्र में एक सोलर पंप खराब पड़ा हुआ है, तो दो का जलस्तर नीचे चले गया है। वहीं शेष सोलर से थोड़ा थोड़ा पानी आ रहा है। ऐसी स्थिति में पानी को लेकर यहां समस्या बढ़ जाती, पर डीएफओ प्रणय मिश्रा के निर्देशानुसार वन्यप्राणियों के लिए अभ्यारण्य में पानी की कमी नहीं होने दी जा रही है। गोमर्डा सारंगढ़ रेंजर यशमोहन नायक ने बताया कि सारंगढ़ रेंज में 25 टंकी है। वहीं बरमकेला गोमर्डा रेंज के रेंजर सुरेन्द्र अजय ने बताया कि यहां छह टंकी है और इन 31 टंकियों में चार टैंकरों से पानी भरा जा रहा है। इसमें सारंगढ़ रेंज की टंकियों में टमटोरा व खफान के पास से प्रायवेट बोर से पानी लाते हैं, तो बरमकेला गोमर्डा रेंज में खम्हारपाली, राजामचान नाला, माडूसिल्ली व गोमर्डा से पानी लाकर टंकियों में इसकी पूर्ति की जा रही है। ऐसे में वन्यप्राणी यहां टंकियों के पास पहुंचते हैं और अपनी प्यास बुझाकर वापस अपने घर लौट जाते हैं। हांलाकि एकाध बार जरूर ऐसा होता है कि कोई वन्यप्राणी भटकते हुए गांव के करीब पहुंच जाते हैं, पर कोई घटना घटित न हो, इसके लिए उस पर भी विभाग के कर्मचरी ध्यान रख रहे हैं।
क्रेड़ा विभाग नहीं कर रहा सुधार
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि गोमर्डा अभ्यारण्य में एक सोलर पंप खराब व एक का जल स्तर काफी नीचे चला गया है। इसके अलाावा कई प्रकार की समस्याएं भी आती है और इसे लेकर क्रेड़ा विभाग के कर्मचारियों को वन विभाग के द्वारा सूचना दी जाती है, पर क्रेड़ा विभाग में मनमानियों के कारण तत्काल इस पर कोई कदम नहीं उठाया जाता है। इससे यहां कई प्रकार की परेशानी झेलनी पड़ती है।
वर्सन
फोटो… प्रणय मिश्रा
गोमर्डा अभ्यारण्य में पानी की समस्या को दूर करने के लिए टैंकर से टंकी में पानी भरा जा रहा है। ताकि वन्यप्राणियों को पानी के लिए भटकना न पड़े। जो सोलर पंप में समस्या है उसके लिए क्रेड़ा विभाग को सुधारने के लिए कहा गया है।
प्रणय मिश्रा
वनमंडलाधिकारी, रायगढ़
फैक्ट फाईल
02 अभ्यारण्य के रेंज
04 पानी टैंकर
31 पानी टंकी
15 सोलर पंप
01 सोलर पंप खराब

Related Posts

Leave a Comment